Business Idea: इस प्रोडक्ट को बनाओ घर पर ही, पैसा ही पैसा होगा, रोज कमाओ ₹10000

इस प्रोडक्ट को बनाओ घर पर ही, पैसा ही पैसा होगा, रोज कमाओ ₹10000

किसी जगह पर आप खाने से संबंधित कोई आइटम लेने गए होंगे, तो वहां पर आपको फूड आइटम अच्छे से पैकिंग करके दी गई होगी। फूड आइटम जिस चीज में मौजूद होता है, उसे अल्युमिनियम फॉयल कंटेनर कहा जाता है, जिनकी डिमांड देश में लगातार बढ़ती ही जा रही है। जैसे-जैसे देश में फूड इंडस्ट्री तरक्की कर रही है, वैसे-वैसे ही फूड पैकेजिंग इंडस्ट्री भी तरक्की कर रही है। आप वर्तमान के समय में फूड पैकिंग के लिए कंटेनर का निर्माण करके काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप उसके लिए तैयार है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में एल्युमिनियम फॉयल कंटेनर का बिजनेस शुरू करने का तरीका बताएंगे। इस बिजनेस को घर के ही किसी रूम से शुरू कर सकते हैं।

अल्युमिनियम फॉयल कंटेनर मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस

अल्युमिनियम फॉयल कंटेनर मेकिंग बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको अपना जीएसटी पंजीकरण करवाना होगा, साथ ही अगर आप सरकारी सहायता चाहते हैं तो आप लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय में भी अपने बिजनेस का पंजीकरण करवा सकते हैं। इससे आपको सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कौन सी मशीनों की आवश्यकता होगी

इस बिजनेस के लिए आपको दो प्रकार की मशीन के ऑप्शन मिल जाते हैं। सेमी ऑटोमेटिक और फुली ऑटोमेटिक। इसके अलावा अल्युमिनियम फॉयल कंटेनर की अलग-अलग साइज के लिए Dye जैसे की 150 मिलीग्राम, 250 मिलीग्राम और 650 मिलीग्राम की आवश्यकता भी आपको होती है। यह मशीन दो प्रकार से भी उपलब्ध है। सिंगल कैविटी Dye

और डबल कैविटी Dye। मशीनों की खरीदारी आप लोकल दुकानदारों से या फिर इनके मैन्युफैक्चरर से कर सकते हैं।

बिजनेस में लगने वाली लागत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जो मशीन लगेंगी, उसकी लागत के बारे में बात करें तो इनकी कीमत 4.30 लाख रुपए से लेकर के 5 लाख रुपए तक के आसपास में होती है। हालांकि देश के अलग-अलग राज्यों में और अलग-अलग जगहो पर मशीनों की कीमतों में कमी या फिर बढ़ोतरी भी हो सकती है। बेहतर रहेगा कि आप जहां से मशीन लेना है, वहीं पर जाए और मशीनों की कीमतों को कंपेयर करके अपने लिए अच्छी मशीनों की खरीदारी करें।

फोइल कन्टेनर बनाने के लिए कच्चा माल 

बिजनेस में सबसे मुख्य कच्चा माल है अल्युमिनियम फॉयल रोल। इसकी खरीदारी आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से कर सकते हैं। अल्युमिनियम फोईल रोल मार्केट में आपको ₹150 से लेकर ₹200 प्रति किलो के हिसाब से मिल जाती है। इनकी खरीदारी आप अलग-अलग साइज में कर सकते हैं। जैसे की 7 माइक्रोन, 9 माइक्रोन अथवा 11 माइक्रोन इत्यादि। माइक्रोन जितने ज्यादा होंगे उतना ही ज्यादा अल्युमिनियम फॉयल मोटी होगी।

बिजनेस से पैसे कमाने के लिए इसे पढ़ें:- [टॉप 20 Tips] अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें – आसान तरीका जाने

एलुमिनियम फोइल कन्टेनर बिज़नेस के लिए जगह 

बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 1200 वर्ग फुट से लेकर के 1500 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता हो सकती है। इतनी जगह में आप मशीन, कच्चा माल और तैयार माल को आसानी से Store कर सकते हैं। हालांकि अपनी आवश्यकता के हिसाब से आप और भी ज्यादा या फिर कम जगह का प्रबंध कर सकते हैं।

एलुमिनियम फोइल कन्टेनर बिज़नेस में लाभ

किसी भी बिजनेस को किसी भी व्यक्ति के द्वारा फायदा कमाने के उद्देश्य से ही शुरू किया जाता है। अगर हम इस बिजनेस में प्रॉफिट के बारे में बात करें तो आप 450 ग्राम साइज कंटेनर की एक बॉक्स की बिक्री पर 20% का प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आपकी आइटम की कीमत उसकी क्वालिटी और मार्केटिंग के ऊपर भी डिपेंड करती है।

यदि आप ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो इसे पढ़ें:-

10 हजार में शुरू करें यह पांच बड़े बिजनेस, हर महीने होगी अच्छी कमाई
Village Business Ideas 2024: दिन रात चलेगा यह बिजनेस सिर्फ कुछ रुपये में शुरू होगा, लाखो की कमाई होगी

Home Page
Telegram channel
Facebook
Twitter

Leave a Comment